English English Hindi Hindi

JEE Main:ऑल इंडिया 6 में से कोटा कोचिंग के 4 विद्यार्थी


Kota Jagran| जेईई मुख्य परीक्षा फ रवरी में बीई बीटेक परीक्षा के लिए कुल 6 लाख 52 हजार 627 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। इनमें से 6 लाख 20 हजार 978 विद्यार्थी शामिल हुए। छात्र सिद्धान्त मुखर्जी ने 100 पर्सेन्टाइल के साथ 300 में से 300 अंक प्राप्त किए हैं।

Kota Coaching: टॉपर सिद्धान्त बोले, कोटा कोचिंग सबसे बेहतर

 एनटीए की ओर से जेईई मेन फरवरी का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। परिणाम घोषित करते ही विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई। कोचिंग शिक्षकों में खासा उत्साह देखने को मिला। ऑल इंडिया टॉप 6 में से 4 विद्यार्थी कोटा कोचिंग से हैं। इन चारों विद्यार्थियों के 100 पर्सेन्टाइल आए हैं, लेकिन सिद्धान्त मुखर्जी ने 100 पर्सेन्टाइल के साथ मार्कशीट और आंसर-की मिलान के आधार पर 300 में से 300 अंक लाकर इतिहास रच दिया। ये चारों विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम विद्यार्थी हैं। निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि पूरे देश में 6 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर प्राप्त किया है। कोटा क्लासरूम से छात्र सिद्धान्त मुखर्जी, साकेत झा, गुरमीत सिंह व अनंत कृष्णा कादम्बी शामिल हैं। जेईई मेन फ रवरी में बीई बीटेक परीक्षा के लिए कुल 6 लाख 52 हजार 627 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। इनमें से 6 लाख 20 हजार 978 विद्यार्थी शामिल हुए। सामान्य श्रेणी के 2 लाख 87197, जनरल ईडब्ल्यूएस 63400, ओबीसी के 2 लाख 22054, एससी के 570574, एसटी के 22403, शारीरिक विकलांग वर्ग के 1778 विद्यार्थी शामिल थे। एनटीए ने 41 स्टेट टॉपर्स की सूची भी जारी की है। इसमें एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने कई स्टेट में भी टॉप किया है। परिणाम देर रात तक देखे जा रहे हैं। परिणामों में जेंडरवाइज भी सूची जारी की गई। इसमें मेल-फीमेल के 10-10 टॉपर्स जारी किए गए। फीमेल टॉपर्स में सर्वाधिक एनटीए स्कोर 99.9990421 रहा। मेल में यह एनटीए स्कोर 100 रहा।

PM नरेंद्र मोदी ने की 10 हजार की शॉपिंग, जानिए अपने लिए क्या-क्या खरीदा

ऐसे जारी हुआ परिणाम
जारी किया गया एनटीए स्कोर 7 डेसीमल में पर्सेन्टाइल प्रत्येक स्टूडेंट के स्वयं के परीक्षा सेशन में कुल बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या एवं उस सेशन में उस विद्यार्थी के प्राप्त किए गए। रॉ स्कोर के बराबर एवं उससे कम रॉ स्कोर वाले स्टूडेंट्स की संख्या के आधार पर निकाली जाती है। यह पर्सेन्टाइल नियम कुल औसतन प्राप्तांकों पर लागू होता है और साथ ही प्रत्येक सब्जेक्ट मैथ्स, फि जिक्स, कैमिस्ट्री के प्राप्तांकों पर भी लागू होता है।

Leave your vote


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Log In

Forgot password?

Don't have an account? Register

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.